Top Ten Important Fact About Network Marketing

हाल ही में मैंने रॉबर्ट कियोसाकी की पुस्तक द बिजनेस ऑफ द 21वीं सेंचुरी पढ़ी। यह किताब मुझे बेहद पसंद आई।इस किताब की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें network Marketing से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा की गई है। साथ ही आने वाले समय में इसकी क्या उपयोगिता होने वाली है, network marketing का क्या भविष्य हो सकता है। इस बारे में भी लिखा गया है। अगर आप इस बुक की समरी पढ़ना चाहते हैं, तो इस लिंक के थ्रू पढ़ सकते हैं। यहाँ पर Ten Important Fact About Network Marketing का ज़िक्र करने वाला हूँ। जिससे आप को एक ब्रीफ़ idea मिल जायेगा। 

Top Ten Important Fact About Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में दस महत्वपूर्ण तथ्य

Top Ten Important Fact About Network Marketing

1. नौकरी की कोई गारंटी नहीं है।

आज कल के दौर में बीच बीच में जो भी financial उतार चढ़ाव आते है, उससे सबसे ज़्यादा नौकरी करने वाले प्रभावित होते हैं।सुरक्षित नौकरी जैसी अब कोई चीज़ नहीं रह गई है।इसके लिए ज़रूरी है कि एक other income के बारे में भी सोचे। इसके लिए network Marketing एक Best option हो सकता है।

अधिकतर लोगों की मानसिकता एक कर्मचारी जैसी होती है। इससे आगे का या खुद के लिए कुछ नया करने का वो सोच नहीं पाते हैं। सबसे पहले इस मानसिकता से बाहर निकलने की ज़रूरत है।जब तक आप इस  E Quadrant  से बाहर नहीं निकलते, तब तक खुद का काम करने के बारे में नहीं सोच पाएँगे।

2. किसी तरह के special qualification की ज़रूरत नहीं है।

यदि आप डॉक्टर, वकील या अकाउंटेंट बनना चाहते हैं, तो आपको कॉलेज जाना होगा। लेकिन यदि आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं तो इसके लिए किसी course की  आवश्यकता नहीं है। अधिकांश सफल उद्यमी कभी कॉलेज नहीं गए!  अगर आप कॉलेज जाते हैं, तो यह आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने प्रेरणा नहीं देगा बल्कि कॉलेज से पास होने के बाद लोग कर्मचारी बनते हैं ना कि उद्यमी।

3. नौकरी करने वाले को भारी tax भी भरना पड़ता है

नौकरी करने वाले को मेहनत भी बहुत करनी पड़ती है, और उन्हें Tax भी काफ़ी देना पड़ता है। आप जितना ज़्यादा पैसा कमाएंगे उतना अधिक Tax आप से सरकार लेगी।अगर आप का कोई व्यवसाय है तो आप अपने spent को दिखाकर Tax को कम भी करा सकते हैं।

4. कम लागत से शुरू किया जाने वाला खुद का व्यवसाय

इसके लिए आप किसी अच्छे Network Marketing से जुड़ सकते हैं। इसमें बहुत ही मामूली investment करना पड़ता है।एक तरह से ना के बराबर। इसमें हर कम्पनी का अपना अलग अलग Joining Procedure होता है।इसमें आप को एक अपना network बनाना होता है और कम्पनी के product की सही information share करनी होती है।

5. Network Marketing कोई बिक्री करने के व्यवसाय नहीं है।

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि Network Marketing का मतलब है किसी प्रोडक्ट को बेचना।लेकिन शक्ति सिर्फ़ प्रोडक्ट में होने से कुछ नहीं होता, शक्ति तो network में है। इस लिए इस business model में network बढ़ाने में ज़्यादा ज़ोर दिया जाता है।अगर network बड़ा होगा तो आगे बढ़ने के chances भी ज़्यादा होंगे।दुनिया के सबसे अमीर लोग नेटवर्क बनाते हैं। बाकी सभी लोग काम की तलाश करते हैं।

6. Network Marketing Product से जुड़े अनुभव को साझा करने के बारे में है।

इसमें पहले Product को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। फिर उस product से जुड़े हुए जो भी experience हो, उसे लोगों को बताना होता है और अपना network बढ़ाना होता है। व्यवसाय करने के लिए झूठ बोलने, धोखा देने, कड़ी मेहनत करने या किसी पर दबाव डालने की कोई आवश्यकता नहीं है।

7. Network Marketing का व्यवसाय खड़ा करने में अच्छा समय लगता है।

आपको किसी भी व्यवसाय में रातों-रात सफलता नहीं मिलेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का व्यवसाय शुरू करते हैं, इसे शुरू करने और इसे बढ़ाने में समय और पसीना बहाना पड़ेगा।किसी व्यवसाय को ज़मीन पर उतारने में आम तौर पर लगभग पाँच साल लगते हैं। आप के ऊपर कोई आर्थिक दबाव ना बने, इसके लिए ज़रूरी है कि इसकी शुरुआत नौकरी के साथ-साथ एक side Business के रूप में करें।जब network Marketing से अच्छी income शुरू हो जाए तब ही इसे full time के रूप में करें।

8. Network Marketing में तरक़्क़ी एक good relationship पर निर्भर करती है।

यह एक ऐसा व्यवसाय है जो अच्छे सम्बंध बनाने के इर्द गिर्द घूमती है। आप जितना अच्छा और जितना लम्बा relationship बना कर रखेंगे, उतना ही ज़्यादा पैसे कमाने के अवसर प्राप्त होंगे।

9. Network Marketing में तरक़्क़ी करने के लिए सब्र होना चाहिए।

किसी भी व्यवसाय में जल्दी अमीर बनने जैसी कोई चीज़ नहीं होती है।किसी भी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए समय, धन, कड़ी मेहनत और धैर्य की ज़रूरत होती है।कई बार आप को ऐसा लग सकता है कि इस काम को बंद कर देते हैं। जब भी आप के मन में ऐसा ख़याल आए तो आप ऐसे सोचे, “आज मेरा मन बहुत कर रहा है कि इस व्यवसाय में काम करना अभी बंद कर दूँ, लेकिन आज मैं काम करना बंद नहीं करूँगा, कल ज़रूर काम करना बंद कर दूँगा।” आप देखेंगे वो कल कभी आयेगा ही नहीं।

10. एक अच्छा leader बनने ने समय लगता है।

Network Marketing या अन्य किसी व्यवसाय में पैसे कमाने में बहुत समय लग सकता है।ये समय कुछ कम हो सके इसके लिए ज़रूरी है कि आप जिस network Marketing group से जुड़े है, उसके द्वारा दी जाने वाली training को, leadership Program या कम्पनी में होने कोई भी event को हमेशा attend करते रहें और आप को जो भी senior हो उनके instruction और guide line को फ़ॉलो करते रहें।साथ ही अपने क्षेत्र के एक अच्छे जानकार बनने पर भी ध्यान देते रहें। 

Conclusion

अगर आप network Marketing को अच्छे से समझना चाहते है तो आप सभी को अपने group की Training Classes attend करने के साथ एक बार रॉबर्ट कियोसाकी की पुस्तक द बिजनेस ऑफ द 21वीं सेंचुरी ज़रूर पढ़ना चाहिए।इसमें जॉन फ़्लेमिंग और रॉबर्ट का दिया गया conversation Network Marketing के सारे concept को clear कर देता है।अगर आप इस किताब के बारे में और जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक के थ्रू चेक कर सकते हैं।

बुक चस्का का साथ, मन में विश्वास।

धन्यवाद

Leave a comment