Top Fifteen Facts about Abdul Kalam

Abdul Kalam का जीवन उपलब्धियों से भरा हुआ है।इन उपलब्धियाँ के पीछे उनकी अथक मेहनत, सच्ची लगन, हर वक्त कुछ नया सीखने की भूख और सभी बड़े-छोटों के प्रति एक सम्मान और प्यार का नज़रिया रहा है। 

Abdul Kalam एक प्रमुख वैज्ञानिक थे जिन्होंने भारत के मिसाइल विकास और परमाणु हथियार कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में भी कार्य किया।आइये, अब्दुल कलाम जी से जुड़े कुछ महत्तवपूर्ण बातों को देखते हैं ।

Facts about Abdul Kalam

Top Fifteen Facts about Abdul Kalam
  1. कलाम जी का जन्म रामेश्वरम के धनुषकोडी गाँव में एक तमिल मुस्लिम परिवार में 15 October 1931 को हुआ था।
  1. Abdul Kalam जी का पूरा नाम है – अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम है।
  1. डॉक्टर अब्दुल कलाम देश के ११वें राष्ट्रपति थे। उनका कार्यकाल २००२ से २००७ तक का था।  इसके साथ ही वो प्रसिद्ध वैज्ञानिक,शिक्षक और लेखक रहें हैं। 
  1. अब्दुल कलाम ने पृथ्वी, त्रिशूल, आकाश, नाग, ब्रह्मोस समेत कई मिसाइलों का निर्माण किया। उनकी उपलब्धियों के कारण उन्हें मिसाइल मैन भी बुलाया जाता है।
  1. Abdul Kalamजी का जन्म 15 October 1931 को तमिलनाडु में हुआ था। उनकी महान उपलब्धियों के कारण हर वर्ष 15 अक्टूबर को छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  1. Abdul Kalam ने Schwartz Higher Secondary School, Ramanathapuram से अपनी शिक्षा पूरी की। इसके बाद St. Joseph’s College, Tiruchirappalli से Physics में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। तत्पश्चात मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में Aerospace की पढ़ाई के लिए मद्रास चले गए।
  1. एक साक्षात्कार के दौरान एपीजे अब्दुल कलाम जी से पूछा गया कि उन्होंने कभी शादी क्यों नहीं की, तो उन्होंने जवाब दिया कि “शादी और बच्चों से जीवन के प्रति स्वार्थ बढ़ जाएगा और वह किसी भी कीमत पर स्वार्थी नहीं होना चाहते थे। वह अपना जीवन “राष्ट्र की सेवा” के लिए समर्पित करना चाहते थे।
  1. Abdul Kalam जी का सपना था फाइटर पायलट बनने का। हालांकि वह लड़ाकू विमान उड़ाने का अपना सपना पूरा नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने एक और सपना देखा, एक वैज्ञानिक के रूप में कड़ी मेहनत की और ‘भारत के मिसाइल मैन’ बन गए।
  1. बचपन से ही उनके तीन घनिष्ठ मित्र थे। वे हैं रामानाधा शास्त्री, अरविंदन और शिवप्रकाशन। ये सभी लड़के रूढ़िवादी हिंदू ब्राह्मण परिवारों से थे। रामानाधा शास्त्री, रामेश्वरम मंदिर के महायाजक पक्षी लक्ष्मण शास्त्री के पुत्र थे।
  1. डीआरडीओ में शामिल होने से पहले, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम इसरो में स्वदेशी भारतीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएलवी) के प्रोजेक्ट लीडर थे। इसरो में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि एसएलवी-3 के सफल प्रक्षेपण के साथ आई, जिसने रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया।
  1. कलाम के पिता जैनुलाब्दीन एक नाव के मालिक और एक स्थानीय मस्जिद के इमाम थे; उनकी मां अशिअम्मा एक गृहिणी थीं। उनके पिता के पास एक नौका थी जो हिंदू तीर्थयात्रियों को रामेश्वरम और अब निर्जन धनुषकोडी के बीच ले जाती थी। कलाम अपने भाइयों और बहन में सबसे छोटे थे।
  1. Abdul Kalam ने 1963 के दौरान TERLS में अपना career शुरू किया। बाद में 1969 में, इन सभी ISP संगठनों को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के रूप में जाना जाने लगा। वह एक रॉकेट इंजीनियर थे, जिन्हें कुछ समय के लिए USA के  NASA Wallop Rocket Launching station  पर प्रशिक्षित किया गया था।
  1. अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम, जिन्हें ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के नाम से जाना जाता है। वो भारत के 11वें राष्ट्रपति थे। कलाम का जन्म और पालन-पोषण रामेश्वरम में हुआ और वे एक वैज्ञानिक बने। अब्दुल कलाम  डीआरडीओ और इसरो के लिए काम किया।
  1. Abdul Kalam एक धर्मनिष्ठ मुसलमान थे, वह रोज़ नमाज़ पढ़ते थे, रमज़ान के दौरान रोज़ा रखते थे और कुरान पढ़ते थे। वह मंदिरों और चर्चों से भी उतनी ही तीव्रता से जुड़े हुए थे। अब्दुल कलाम में भारतीय मूल्यों का दुर्लभ मिश्रण देख सकता था।
  1. Abdul Kalam के चचेरे भाई शम्सुद्दीन समाचार पत्र वितरित करने का काम किया करते थे।शमशुद्दीन ने ही कलाम को आठ साल की उम्र में ही पहली बार पैसे कमाने का मौक़ा दिया। अब्दुल कलाम को चलती ट्रेन फेंके गए पेपर को उठाक रामेश्‍वरम के घरों में बाँटना होता था।  

 ये अब्दुल कलाम जी से जुड़ी कुछ महत्व पूर्ण बातें थी। अगर आप कलाम जी के जीवन यात्रा की बुक समरी पढ़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके उनकी  जीवनी के समरी पढ़ सकते हैं।

अब्दुल कलाम जी की बुक “मेरी जीवन यात्रा” को पढ़ना चाहते हैं तो इस लिंक के थ्रू इसका पूरा डिटेल्स प्राइस या रिव्यू देख सकते हैं।

बुक चस्का का साथ, मन में विश्वास।

धन्यवाद

Leave a comment