The Business Of The 21st Century – Robert Kiyosaki

The Business of the 21st Century – Robert Kiyosaki

२१वीं सदी का ऐसा कौन सा Business है जो आम जनमानस के सर पर लटक रहे तलवार यानि नौकरी जाने के भय से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है? इसी बड़ी और विकराल समस्या को सुलझाने का प्रयास Robert  T. kiyosaki ने John Fleming और Kim Kiyosaki के साथ मिल कर The Business of the 21st Century नामक बुक में किया है।

यदि आप अपने जीवन का बहुमूल्य समय एक ऐसी कम्पनी में बिता दिये हैं, जहाँ ना तो सम्मान मिल पाया और ना ही गुजर बसर के लिए सही पैसा, यदि आप महीने के शुरुआती कुछ दिनों के बाद ही पैसे की तंगी महसूस करते हैं, यदि आप आर्थिक समस्या से जूझ रहे है और किसी नये रास्ते की तलाश में है, तो इस किताब में आप को सीखने के लिए बहुत कुछ मिलने वाला है। The Business of the 21st Century नामक इस किताब का हिन्दी संस्करण “२१वीं सदी का व्यवसाय” डॉक्टर सुधीर दीक्षित और रजनी दीक्षित द्वारा अनुवाद करके प्रस्तुत किया गया है।आज इसी बुक के बारे में समझने वाले है। 

२१ वीं सदी का व्यवसाय – Book Summary

इस किताब में रॉबर्ट कियोसाकी की चर्चा इसी टॉपिक के इर्द गिर्द घूमती है कि आप को अपना खुद का व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए? अपनी बात को अच्छी तरह से समझाने के लिए इन्होंने The Business of the 21st Century नामक इस किताब को तीन खंडो में विभाजीत किया है।

Part 1 – अपने भविष्य की बागडोर अपने हाथों में लें (Take Control of Your Future)

The Business Of The 21st Century - Robert Kiyosaki

अगर इस बुक के हिसाब से साल 2009 की बात करें तो USA Today ने अमेरकियों का एक सर्वे किया, जिसमें 60% लोगों का कहना था कि वर्तमान आर्थिक हालात को वे अपने जीवनकाल का सबसे बड़ा संकट मानते हैं।लेकिन सच तो ये है कि आप की आमदनी रातों रात ख़तरे में नहीं पड़ी, यह तो हमेशा ख़तरे में ही थी।आर्थिक संकट का दौर हमेशा से रहा है और आगे भी हमेशा आता रहेगा। इसके लिए खुद को सजग रखने की ज़रूरत है।

अगर वर्तमान समय की बात करें तो नौकरी का कोई भी sector ऐसा नहीं है जो पूरी तरह से सुरक्षा की गारंटी देता हो।यदि आप एक सुरक्षित भविष्य का सपना देखते हैं तो इसके लिए आप को खुद ही प्रयास करना पड़ेगा। सुरक्षित भविष्य पाने का एक मात्र तरीक़ा ये है कि आप अपने भविष्य की बाग डोर अपने हाथों में थाम लें।सबसे पहले आपको अपने आमदनी के स्रोतों पर नियंत्रण रखना सीखना होगा।इसके लिए आप को खुद का व्यवसाय शुरू करने की ज़रूरत है।रॉबर्ट कियोसाकी के अनुसार, जब कभी भी मंदी का दौर चल रहा हो, उस समय काफ़ी लोग घबरा जाते है, लेकिन सही मायने में,ये वो समय होता है जब कोई अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकता है।

माइक्रोसॉफ़्ट और डिज़नी जैसी कंपनियों में एक समानता है।वो दोनों ही कंपनिया मंदी के दौर में ही शुरू हुई थी।

जो लोग actual में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, उन्हें वास्तव में इस बात से कोई फ़र्क़ ही नहीं पड़ता है कि बाज़ार ऊपर जा रहा है या नीचे। रॉबर्ट के अनुसार, जब अर्थव्यवस्था धीमी होती है, तभी व्यवसाय प्रारंभ करने वालों की गतिविधियाँ तेज हो जाती है।देखा जाए तो  उद्यमी अक्सर डाउनटाइम में ही अच्छे से फलते-फूलते हैं। अनिश्चितता के समय में ही हम आय उत्पन्न करने वाले अन्य विभिन्न तरीकों की तलाश करते हैं। ऐसे डाउन टाइम के समय हम हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि शायद अब समय आ चुका है कि आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकल कर कुछ नया सोचें जिससे अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सके।इस तरह की नई बात को सोचने से पहले ये जानना ज़रूरी है, एक इंसान के लिए उसके basic जीवनमूल्य क्या होते हैं। 

बुनियादी जीवनमूल्य

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए रॉबर्ट कियोसाकी ने बनियादी जीवनमूल्य को एक रेखाचित्र के माध्यम से समझाने का प्रयास किया है।इस चतुर्थांश के हिसाब से कियोसाकी ने ये समझाने का प्रयास किया है – आप अपने आप को कौन से चतुर्थांश में पाते हैं।

The Business Of The 21st Century - Robert Kiyosaki

इसके हिसाब से अधिकतर लोग बाईं तरफ़ के दो चतुर्थांशों में से E में हो सकते हैं या S में स्व-रोज़गार के रूप में रह सकते हैं। इनमें लोग पैसे कमाने के लिए अपने समय को खर्च करते हैं।

जब की दाहिनी तरफ़ के लोग बड़े व्यवसाय के मालिक या निवेशक है जिनके लिए पैसा काम करता है।कियोसाकी के अनुसार अगर आप चतुर्थांश बदलना चाहते है तो पहले आप को अपनी मानसिकता बदलनी होगी और अपने जीवन मूल्यों पर काम करना होगा।

The E Quadrant

इस रेखाचित्र में E का मतलब है – Employee, इस चतुर्थांश में रहने वाले व्यक्ति का बुनियादी जीवन मूल्य होता है सुरक्षा।ऐसे लोग बस सुरक्षित नौकरी करना चाहते हैं।इस चतुर्थांश में रहने वाले लोगों की बस यही सोच होती है,अच्छे से पढ़ाई करो, अच्छे ग्रेड लाओ, अच्छी कम्पनी में जॉब करो और उसी में पूरी ज़िंदगी निकाल दो। इस चतुर्थांश के लोगों की संख्या बहुत ही ज़्यादा है और वो इससे आगे का सोच भी नहीं पाते।

The S Quadrant

यहाँ पर S का मतलब है Self Employed। इस चतुर्थांश में रहने वालों का बुनियादी जीवनमूल्य होता है स्वतंत्रता।जब कोई व्यक्ति कहता है, “मैं नौकरी छोड़ कर खुद का अपना काम शुरू करने जा रहा हूँ,” तो समझ लीजिए वो E चतुर्थांश से S चतुर्थांश की तरफ़ अपना कदम बढ़ा रहा है। S Quadrant में छोटे व्यापारी, किराना दुकानों के मालिक, कोई विशेषज्ञ या परामर्शदाता आते हैं।इसमें पेशेवर लोग भी आते हैं जैसे डॉक्टर, वकील और accountant भी आते हैं।

The B Quadrant

यहाँ पर B का मतलब है Business Owner । इनके पास एक ऐसी प्रणाली होती है जो इनके लिए काम करती है। B Quadrant का बुनियादी जीवनमूल्य होता है। दौलत बनाना।जो लोग शून्य से शुरुआत करके बेहतरीन B Quadrant व्यवसाय बनाते हैं, वे अक्सर प्रबल उद्देश्य वाले होते हैं। यहाँ पर एक बात समझाने लायक़ है कि S Quadrant वाला व्यक्ति अपने क्षेत्र में सर्वश्रेस्ठ बनना चाहता है,जब कि B Quadrant वाला व्यक्ति ऐसे लोगों को अपनी टीम में रखना चाहता है जो अपने फ़ील्ड में श्रेस्ठ हों। अगर income की बात करें तो  B Quadrant वाला व्यक्ति कुछ समय के लिए अपना व्यवसाय छोड़ कर कहीं चला भी जाये तो भी income होती रहती है।

The I Quadrant

यहाँ पर I का मतलब हैं Investor। इसमें जो इन्वेस्टर होता है, पैसा उसी के लिए काम करता है। इस Quadrant के लोगों की यही सोच रहती है कि निवेश पर कितना लाभ हो रहा है।I Quadrant के सबसे ज़्यादा आर्थिक स्वतंत्रता को महत्व देते हैं। 

ये Quadrant ना केवल अलग-अलग वित्तीय मूल्यों को दर्शाता है, बल्कि इंसान के अलग-अलग मानसिकता को भी उजागर करता है।इसमें कोई एक सुरक्षा को महत्व देता है, तो कोई स्वरोज़गार को, तो कोई व्यवसाय से अपनी उन्नति करना चाहता है तो कोई निवेश करके आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करना चाहता है।इससे ये समझ में आता है समाज में रहने वाले विभिन्न लोगों की मानसिकता कैसी होती है, एक उद्यमी की मानसिकता कैसी होती है। 

खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए जो सबसे बड़ी ज़रूरत और जो सबसे बड़ी समस्या है वो है पूँजी। जो आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा हो वो पूँजी कहाँ से लेकर आयेगा।इसी लिए रॉबर्ट कियोसाकी ने जॉन फ़्लेमिंग से Network Marketing के बारे में बारीकी से समझा, क्यों की जॉन फ़्लेमिंग खुद एक direct selling company के मालिक है। जॉन फ़्लेमिंग से बात करने के बाद Robert Kiyosaki ने इस बात को सभी के सामने रखा कि बिना पूँजी के शुरू किया जाने वाला २१वीं सदी का जो सबसे महतवपूर्ण व्यवसाय है, वो है Network Marketing।

इसमें अपना business खड़ा करने के लिए आप को पूँजी जुटाने की कोई ज़रूरत नहीं होती, क्यों की यह काम तो आप के लिए कोई दूसरा पहले ही कर चुका है। लेकिन अपना व्यवसाय अच्छे से खड़ा करने के लिए आप को खुद मेहनत करना होगा।आप इससे कितना कमाते है, ये आप की क्षमता पर निर्भर करता है। ऐटलस श्रग्ड की लेखिका आयन रैंड का कहना है – “दौलत किसी मनुष्य की सोचने की क्षमता का परिणाम है।” 

अक्सर लोंगो से सुनने को मिलता है कि “पैसे बनाने के लिए पैसों की ज़रूरत होती है।”लेकिन सच तो ये है कि पैसे बनाने के लिए एक सपने की ज़रूरत होती है, बहुत से संकल्प की ज़रूरत होती है, फटाफट सीखने की इच्छा की ज़रूरत होती है और इस बात की समझ की भी ज़रूरत होती है कि आप cashflow Quadrant के किस खंड में रहकर काम कर रहे हैं। 

Part 2 – एक व्यवसाय- दौलत बनाने वाली आठ धन-निर्माण परिसंपत्तियाँ (One Business — Eight Wealth Building Assets)

The Business Of The 21st Century - Robert Kiyosaki

Robert Kiyosaki कभी भी Network Marketing में नहीं रहें, लेकिन एक जगह पर उन्होंने कहा है कि “अगर मुझे दोबारा शून्य से सब कुछ शुरू करना पड़े तो मैं Network Marketing Business शुरू करना चाहूँगा“।इस व्यवसाय की सबसे बड़ी अच्छी बात ये है कि इसमें खुद की सफलता से संतोष तो मिलता ही है, लेकिन जब आप दूसरें लोगों की सफलता में उनकी मदद करते हैं, तो कहीं ज़्यादा संतोष और सुख मिलता है।

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि इस व्यवसाय को और बारीकी से समझने के लिए रॉबर्ट कियोसाकी ने अपने मित्र जॉन फ़्लेमिंग से काफ़ी विस्तार से इस व्यवसाय पर चर्चा की थी। जॉन के पास लगभग चालीस सालों का network marketing business का अनुभव था।1977 में Directing Selling Education Foundation ने जॉन को अपने सर्वोच्च सम्मान Circle of Honour Award से सम्मानित भी किया था। आज कई विशेषज्ञ का मानना है कि network marketing का business model विश्व में सबसे तेज गति से विकसित होने  वाला business model है, क्यों कि ये business model ज़्यादा पैसे कमाने के बारे में नहीं है, ये तो संपतियाँ बनाने के बारे में है।

जिन चीजों को अधिकतर लोग संपत्ति समझते हैं वे संपत्ति हैं ही नहीं; वास्तव में, वे देनदारियां हैं, यह आप का एक दायित्व है। आपका घर आपको महीने-दर-महीने कितनी आय दिलाता है? अचल संपत्ति के मालिक होने का उद्देश्य इसे एक संपत्ति के रूप में रखना है, न कि इसे लाभ के लिए बेचना। 

Network Marketing जिन सम्मपत्तियों को  बनाने के बारे में बात करता है वे  आठ संपतियाँ इस प्रकार से हैं –   

1 – व्यवसायिक शिक्षा

नेटवर्क मार्केटिंग की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये आपको बी चतुर्थांश में जीवन दिखाना शुरू कर देती है। नेटवर्क मार्केटिंग लोगों को सिखाती है कि अपने डर पर कैसे काबू पाया जाए, संवाद कैसे किया जाए, एक तरह से ये वास्तविक दुनिया की शिक्षा सिखाती है।आप के अंदर किसी भी तरह के भय, संदेह या आप के अंदर आत्मविश्वास की कोई कमी हो, उसे दूर करना सीखती है। साथ ही पैसे को manage करना भी सीखती है।

अच्छी network Marketing कम्पनियाँ सभी क्षेत्रों में प्रशिक्षण का कार्यक्रम समय-समय पर चलाती रहती है।दुनिया में आप को ऐसा business model कहाँ मिलेगा, जो आपकी शिक्षा और व्यक्तिगत विकास के लिए समय का निवेश करे और साथ में आप का व्यवसाय खड़ा करने में आप की मदद भी करे। Network Marketing उन सभी लोगों के लिए असली दुनिया का business school है, जो किसी कर्मचारी के बजाय उद्यमी की योग्यता सीखना चाहते हों।

2 व्यक्तिगत विकास का एक लाभकारी मार्ग –

हम सभी के भीतर एक विजेता व्यक्तित्व और एक पराजित व्यक्तित्व होता है। प्रायः ये दोनों वर्चस्व के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। विजेता जोखिम उठाने के लिए उत्सुक रहता है, जब कि पराजित व्यक्तित्व केवल सुरक्षा के बारे में सोचता है। Network Marketing आप को अपने डरों का सामना करने, उनसे मुक़ाबला करने, उनसे उबरने और अपने भीतर छिपे विजेता व्यक्तित्व को बाहर निकालने का अवसर प्रदान करता है।

3 – मित्रों का एक समूह जो आपके सपनों और मूल्यों को साझा करता है

इस दुनिया मैं ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जिन्हें आप की आर्थिक उन्नति में बाधा बनने का शौक़ होता है। अक्सर आप ऐसे लोगों से ही घिरे रहते है जिन्हें आप की आर्थिक प्रगति से जलन होती हैं। मगर Network Marketing Business में, आप ऐसे लोगों के साथ घूमते हैं जो आपको अमीर बनने में मदद करते हैं। ये business model सिर्फ़ बेहतरीन व्यावसायिक शिक्षा ही प्रदान नहीं करती, बल्कि दोस्तों का एक ऐसा पूरा समूह भी प्रदान करती है, जो आपके ही व्यवसाय से जुड़े होते हैं, आप की प्रगति में सहायक बनते हैं  क्योंकि आपकी सफलता ही उनकी भी सफलता को सुनिश्चित करती है।

4 – आपके अपने नेटवर्क की शक्ति 

संसार के सबसे अमीर लोग Network बनाते हैं, बाक़ी हर व्यक्ति नौकरी या काम की तलाश करता है।Network Marketing आज दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाला बिजनेस मॉडल है।इसकी असली शक्ति प्रोडक्ट में नहीं है, बल्कि शक्ति तो नेटवर्क में है।यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी रणनीति एक मजबूत, व्यावहारिक और विकसित नेटवर्क बनाने का तरीका ढूंढना है। इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग इतनी शानदार है।यह आपको अपना समय और प्रयास का लाभ उठाने की अनुमति देता है। 

5 – एक अनुकरणीय और बहुस्तरीय व्यवसाय 

Networking Marketing जानकारी और व्यक्तिगत अनुभव साझा करने के बारे में है, न कि बिक्री बढ़ाने के बारे में। साथ ही यह उन सभी लोगों की सफलता का ध्यान रखने के बारे में भी है जिन्हें आप इस व्यवसाय में ले कर आते हैं। जब आप अपना खुद का नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको एक कुशल सार्वजनिक वक्ता बनने की आवश्यकता नहीं है।आप को बस इतना करना है कि जो भी व्यावसायिक टूल जैसे सीडी, डीवीडी या कैटलोग आप को कंपनी के द्वारा प्रदान की गई है, उन सभी को सामने वाले के समक्ष अच्छे से प्रस्तुत करना और अपना अनुभव share करना है। 

जैसे-जैसे आप अपना नेटवर्किंग व्यवसाय बढ़ाते हैं, आप पूरी तरह से बहुस्तरीय व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं।आप जितना चाहें उतना बड़ा व्यवसाय बढ़ा सकते हैं।आपका काम रिश्ते बनाना, बातचीत करना, संभावनाएं तलाशना, लोगों को जानना और उन्हें यह समझने में मदद करना है कि यह व्यवसाय क्या है ? आपको ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो बुनियादी व्यवसाय और कुछ नया सीखने के इच्छुक हों और खुद को व्यक्तिगत रूप विकसित करने के लिए संकल्पित हों ।

6- अतुलनीय नेतृत्व कौशल

नेतृत्व वह शक्ति है जो सभी को एक मंच पर एक साथ लाती है।अच्छे नेतृत्व के बल पर ही महान व्यवसायों का निर्माण किया जाता है। सच्चे नेता पहाड़ों को हिला देने की क्षमता रखते है।सभी महान नेता एक अच्छे कथाकार रहे हैं जो अपने विचारों को इतनी स्पष्टता से प्रस्तुत करते हैं कि सामने वाला प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता। जिस भी Business में एक अच्छा वक्ता और एक अच्छा Leader नहीं होता और जिसे अपने व्यवसाय के बेहतरीन मूल्यों को रखना नहीं आता, ऐसे business model जल्द ही व्यवसाय की race से बाहर हो जाते हैं।

धन की सबसे बड़ी खाशियत ये है कि ये सबसे अच्छे प्रॉडक्ट्स या सेवा वाले व्यवसाय की ओर आकर्षित नहीं होता।यह तो सबसे अच्छे leaders वाले व्यवसाय की ओर आकर्षित होता है। Network Marketing एक ऐसा Business Model है जिसमें इस प्रकार के leaders को विकसित किया जाता है जो बेहतरीन शिक्षक बनकर दूसरों को प्रभावित करे और और जो उनके नेतृत्व में व्ययसाय का निर्माण कर रहे हैं उन्हें सपनों का पीछा करना सिखाए और सपनों को साकार करना सीखाए। 

7 – वास्तविक धन सृजन की प्रणाली 

वास्तविक धन पैसा नहीं है। दौलत आमदनी के आकार से नहीं नापी जाती। दौलत तो समय से नापी जाती है।इस बात को ऐसे समझ सकते हैं। जैसे कि आप दस हज़ार रूपये हैं और आप के प्रतिदिन का खर्चा एक हज़ार है तो ये दौलत १० दिनों के बराबर है।दौलत ये बताती है कि बिना किसी income के भविष्य में खुद को कितने दिनों तक के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है। 

अमीर लोग अमीर इस लिए होते हैं क्यों कि वे आय उत्पन्न करने के लिए काम नहीं करते। वे तो धन बनाने और धन बढ़ाने के लिए काम करते हैं। Network Marketing Business इसी लिए सबसे बढ़िया माना गया है क्यों कि यह व्यक्तिगत धन सृजन करने की शिक्षा भी दे जाती है। 

8- बड़े सपने और उन्हें साकार करने की क्षमता

Network Marketing Company की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि वो आप के सपने साकार करने के महत्व पर काफ़ी ज़ोर देती है। वे नहीं चाहते कि आप सिर्फ सपने देखें; वे चाहते हैं कि आप उन सपनों को जीयें भी। बड़े लोगों के बड़े सपने होते हैं और छोटे लोगों के छोटे सपने। यदि आप खुद को बदलना चाहते हैं तो पहले  अपने सपनों का आकार बदलना शुरु करें। हो सकता है पहले आप की यह मानसिकता हो कि “मैं नहीं कर सकता” लेकिन कुछ समय बाद आप की मानसिकता में ज़बरदस्त बदलाव होगा – “मैं यह कर सकता हूँ” ।

Part 3 – आप का भविष्य शुरू होता है अब!   (Your Future Starts Now)

The Business Of The 21st Century - Robert Kiyosaki

“The Business of the 21 Century” इस किताब के अंतिम भाग में इस बात का ज़िक्र किया गया है कि सफल नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग अक्सर लोग इतने प्रभावित हो जाते है कि पहली बार में ही join कर लेते हैं। ऐसा करना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता। पहले आप कम्पनी के बारे में पता करें।वो कम्पनी training देती है या नहीं।उस particular company के leader कितना support करते हैं। जिस भी कम्पनी से आप जुड़ते हैं, अगर उसमें किसी भी तरह का ग्रोथ ना हो तो join करने का मतलब नहीं है।इसी लिए कम्पनी का चुनाव काफ़ी सोच समझ कर करें।

Network Marketing में सफल होने के लिए अच्छा salesman होना ज़रूरी नहीं है।ज़रूरत है काम के प्रति एक सच्ची लगन की और अपने leader का अनुसरण करने की।सबसे बड़ी बात – ज़रूरत है टीके रहने की। जब भी आप सभी के मन में काम छोड़ने का ख़याल आये तो बस ये सोचिए – “मेरी मैदान छोड़ने की बड़ी तीव्र इच्छा हो रही है, लेकिन मैं आज नहीं छोड़ूँगा। मैं कल छोड़ूँगा।” अच्छी बात ये है कि वो कल कभी नहीं आएगा।अगर आप इस किताब की details में पढ़ना चाहते हैं तो आप इस लिंक के थ्रू जाकर price और review चेक कर सकते हैं।

आप इस बुक के english version को भी check कर सकते हैं।

Conclusion 

हम जिस संसार में रह रहे हैं, यहाँ पर पर्याप्त मात्रा में या यूँ कहें कि पर्याप्त से भी ज़्यादा मात्रा में ऊर्जा, सामग्री सब कुछ मौजूद है।जिससे इस संसार में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति दौलतमंद बन सकता है। network marketing के ऐसा business model है जो बाक़ी सभी business model से अलग दिखता है।ये business model अच्छी आमदनी प्रदान करता है। इसको शुरू करने में कोई विशेष पूँजी लगाने की आवश्यकता भी नहीं होती है। इसे सुविधा के हिसाब से part time में भी किया जा सकता है, ख़ास कर तब तक तो part time तक कर ही सकते हैं जब तक कि पर्याप्त मात्रा में cash flow ना मिलने लगे और जब तक आप अपनी full time job छोड़ने की स्थिति में ना आ जाए।

अगर आप पैसे कमाने के लिए Upstox में Free में account open करना चाहते हैं तो इस Link के Through बड़ी आसानी से ओपन कर सकते हैं।

FAQ 

Q. रॉबर्ट कियोसाकी कौन हैं?

रॉबर्ट कियोसाकी एक अमेरिकी व्यवसायी और बीस से अधिक पुस्तकों के लेखक हैं, जिनमें बेस्टसेलर “रिच डैड, पुअर डैड” भी शामिल है। 

Q. मुझे “21वीं सदी का व्यवसाय” क्यों पढ़ना चाहिए?

चाहे आप अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हों या कुछ business करना चाहते हों, ये किताब  “The Business of the 21 Century” आपका मार्गदर्शन कर सकती है।

Q. मैं “21वीं सदी का व्यवसाय” से क्या सीख सकता हूँ?

Robert Kiyosaki शुरू से ही पढ़ाई करना, अच्छी नौकरी पाना और सेवानिवृत्त हो जाने जैसी विचारधारा के समर्थक नहीं है। आर्थिक रूप से समृद्ध होने के लिए नौकरीपेशा या स्व-रोज़गार को छोड़कर एक उद्यमी या निवेशक बनने पर काफ़ी ज़ोर देते हैं। इस किताब से Network Marketing से जुड़े विभिन्न पहलुओं को देखने और समझने को मिलेगा। जिसे आप अपने व्यवसाय के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a comment