Babylon Ka Sabse Amir Aadmi Summary

Babylon Ka Sabse Amir Aadmi in hindi

दोस्तों आज मैं जिस बुक की समरी देने वाला हूं उसका नाम है Babylon Ka Sabse Amir Aadmiजॉर्ज S क़्लैसन  के द्वारा लिखित इस बुक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बुक बचत करने के फायदों से लेकर, अमीर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए; इन सब से जुड़ी हुई बहुत सारी प्राचीन और शिक्षाप्रद दंत कथाओं से भरी हुई कहानियों का संग्रह है जो कि आज के आधुनिक समाज में भी काफी कारगर है।

Babylon Ka Sabse Amir Aadmi

Babylon Ka Sabse Amir Aadmi में उल्लेख़ मिलता है कि बेबीलोन की खुदाई में क़रीब आठ हज़ार साल पुराने मिट्टी के जो टेबलेट मिलें हैं, जिससे पता चलता है कि यह जो कर्ज है, आर्थिक समस्या है, यह कोई आज की समस्या नहीं है यह कर्ज और आर्थिक समस्या का दानव प्राचीन काल से ही भोली भाली और सीधी-सादी जनता को हमेशा से अपने शिकंजे में लेता रहा है, आज भी ले रहा है और इसका मुख्य कारण है अज्ञानता। 

आइए देखते हैं कि बेबीलोन के लोगों ने इस तरह की समस्या से कैसे छुटकारा पाया और समय के साथ साथ अपने आप को समृद्ध और शक्तिशाली कैसे बनाया; साथ ही Babylon Ka Sabse Amir Aadmi इस किताब के रेफ़्रेन्स से इस बात को भी समझेंगे कि आप कैसे इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं ।

The Richest Man in Babylon – Babylon का सबसे अमीर आदमी 

प्राचीन काल में एक शहर अपनी समृद्धि और ऐश्वर्य के लिए बहुत मशहूर था और वह शहर था बेबीलॉन। वहां के नागरिक इस बात को बखूबी समझ चुके थे कि धन उन्हीं के पास प्रचुर मात्रा में रहता है जो इसे पाने के सामान्य नियम को जानते हैं। लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था। प्रारंभ में बेबीलॉन में कुछ लोग ही अमीर थे।इन्हीं अमीर लोगों में से एक अरक़द था, वो बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी था। 

अरक़द  के बचपन के कुछ दोस्त थे, उनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी, वह अपनी आर्थिक स्थिति से काफी परेशान हो चुके थे। उनको समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करें। उन्हीं में से एक दोस्त ने सुझाव दिया कि क्यों ना अरक़द से जाकर पूछते हैं कि वह इतना अमीर कैसे बना? फिर वे सभी एक दिन अरक़द  के पास गए और अरक़द से बोला – 

अरक़द मेरे दोस्त, हमारी आर्थिक स्थिति तुमसे छुपी हुई नहीं है। तुम भली-भांति हमारी  परिस्थिति से परिचित हो।अरक़द तुम बेबीलॉन के सबसे अमीर आदमी हो, तुम हम से  ज्यादा कितने खुशनसीब हो, तुम जैसा चाहो वैसा भोजन कर सकते हो, अच्छे-अच्छे कपड़े खरीद सकते हो जब कि हमें छोटी छोटी चीजों के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जबकि एक समय हम सब बराबर ही थे, हम सभी को एक ही शिक्षक ने पढ़ाया है। तुम हमसे पढ़ाई और खेल में भी कुछ बेहतर नहीं थे, तो फिर ऐसा क्या हुआ कि भाग्य ने तुम्हें सारी चीजें दे डाली और हम सभी को अनदेखा कर दिया।

अरक़द  ने कहा- तुम सभी पैसे कमाने के एक साधारण से नियम को ही नहीं जानते। मैं तुम्हें पैसे कमाने के नियम के बारे में बताऊंगा। उसके बाद तुम्हारी सारी परेशानी दूर हो जाएगी, लेकिन यह परेशानी तभी दूर होगी जब तुम उन नियमों का अच्छे से पालन करोगे। 

अरक़द ने आगे बोला, पहले मैं भी पैसे कमाने के बारे में कुछ नहीं जानता था, इसी वजह से मेरे जीवन में भी बहुत संघर्ष था, मैं मिट्टी के टेबटेल पर लिखने का साधारण सा काम करता था, लेकिन ऐसी विपरीत परिस्थिति में भी मैं हर वक्त पैसे कमाने के बारे में सोचा करता था, पैसे कमाने से जुड़ी हुई बातों को समझना चाहता था।एक बार मुझे अलगामिश नामक व्यापारी का मिट्टी के टेबलेट पर लिखने का काम मिला।दुर्भाग्यवश तय समय के अंदर मैं काम को पूरा ना कर सका। वो काफ़ी नाराज़ हुए। मैंने अलगामिश से कहा कि कैसे भी करके, रात भर जाग करके मैं आप का काम पूरा कर दूँगा और इसके लिए मैं आपसे कोई पैसे भी नहीं लूंगा। बस आपसे अनुरोध है कि अगर आप मेरे काम से संतुस्ट होते हैं तो कृपा करके मुझे अमीर बनने के बारे में बताएं कि मैं कैसे अमीर बन सकता हूँ?

अलगामिश हंसा और बोला कि अगर तुम तय समय के अंदर काम पूरा कर देते हो तो मैं तुम्हें अमीर बनने के बारे में बताऊंगा। अगले दिन जब अलगामिश वापस आया, तो वह मेरे काम से काफी खुश हुआ और तब उसने मुझे पैसे कमाने के बारे में बताया। उसने बताया कि पैसे कमाने के लिए कुछ बातों का जानना बहुत ज़रूरी है मैं उन बातों का या यूँ समझ लो उन नियमों के बारे में तुम सभी को बताता हूं। 

Pay yourself First पहले खुद को Pay करो

Pay yourself first

अरक़द  ने कहा- मेरी बातों को ध्यान से सुनो, सबसे पहले अपने आप को pay करने की आदत डालो।Pay yourself first. तुम जितना भी कमाते हो उस कमाई का १०% पहले अपने आपको पे करो. 

उसके दोस्तों ने बोला, सारा पैसा तो अपने आप पर, अपनी जरूरतों पर ही तो खर्च करते हैं।

अरक़द  ने कहा खुद को पे करने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि अपनी कमाई के पैसे को अपने ऊपर ही खर्च करो इसका सीधा सा मतलब है कि तुम जितना भी कमाते हो उस का दसवां हिस्सा यानी १०% अपने लिए निकाल कर अलग रख लो और इस  दसवें हिस्से को कभी भी खर्च मत करो चाहे जैसी भी समस्या आए। इसे बचाते रहो औरsaving को बढ़ाते रहो और एक समय ऐसा भी आएगा कि तुम्हारी काफी सेविंग हो जाएगी । फिर इस पैसे को कहीं अच्छी जगह इन्वेस्ट करो। 

Control your expenses अपने खर्च पर नियंत्रण रखे

Control your Expenses

कई लोगों के लिए यह  काम करना काफी मुश्किल होगा क्योंकि वह अपने आप को इतने सारे खर्चों में उलझा लेते हैं यह साधारण सा काम भी काफी मुश्किल लगने लगता है। ऐसा इस लिए है क्योंकि वह अपनी कमाई के हिसाब से अपने खर्चे को बढ़ा लेते हैं, इस लिए 10% भी बचाना बहुत बड़ा काम लगने लगता है। लेकिन अगर आप एक बार 10% बचा कर 90% में ही अपना खर्च चलाना सीख जाते हैं तो हर महीने 10% बचाना भी काफी आसान हो जाएगा और आपकी सेविंग भी धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।

इसके लिए आप सभी एक काम कर सकते हैं, पहले अपने खर्चो की एक list बनाये, इनमें से जो सबसे ज़्यादा ज़रूरी खर्चे ना हो या जिसे कुछ समय के लिए टाला जा सके, उसे लिस्ट से हटा दें। इस लिए अनावश्यक खर्चो से बचे और जब कभी भी आपकी इनकम बढ़ती है तो भी अनावश्यक खर्चों से बचना चाहिए और बढ़ी हुई इंकम को पैसे कमाने में लगाना चाहिए। कई लोगों के लिए यह  काम करना काफी मुश्किल होगा क्योंकि वह अपने आप को इतने सारे खर्चों में उलझा लेते हैं यह साधारण सा काम भी काफी मुश्किल लगने लगता है।

ऐसा इस लिए है क्योंकि वह अपनी कमाई के हिसाब से अपने खर्चे को बढ़ा लेते हैं, इस लिए 10% भी बचाना बहुत बड़ा काम लगने लगता है। लेकिन अगर आप एक बार 10% बचा कर 90% में ही अपना खर्च चलाना सीख जाते हैं तो हर महीने 10% बचाना भी काफी आसान हो जाएगा और आपकी सेविंग भी धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।इसके लिए आप सभी एक काम कर सकते हैं, पहले अपने खर्चो की एक list बनाये, इनमें से जो सबसे ज़्यादा ज़रूरी खर्चे ना हो या जिसे कुछ समय के लिए टाला जा सके, उसे लिस्ट से हटा दें। इस लिए अनावश्यक खर्चो से बचे और जब कभी भी आपकी इनकम बढ़ती है तो भी अनावश्यक खर्चों से बचना चाहिए और बढ़ी हुई इंकम को पैसे कमाने में लगाना चाहिए।

Invest your wealth अपने धन को निवेश करें

Invest your wealth

आप काफी मेहनत करके हर महीने जो 10 परसेंट सेविंग करते हुए काफी पैसे बना भी लेते हैं तो सिर्फ इसी से आप अमीर नहीं बन जाएंगे, क्योंकि रखा हुआ पैसा कभी भी आपको अमीर नहीं बना सकता आप को अमीर बनने के लिए अपने पैसे को काम पर लगाना होगा, यानी उसको इन्वेस्ट करना होगा ताकि इससे आपको हर महीने इंट्रेस्ट मिलता रहे।

रिच डैड पुअर डैड में रॉबर्ट क्यों साकी ने बताया है कि अमीर पैसे के लिए काम नहीं करते बल्कि पैसा अमीरों के लिए काम करता है। इसलिए आप अपने सेविंग को इन्वेस्ट करें ताकि वह आपको और पैसे कमा कर दे और यह जो प्रॉफिट आपको मिले उसे भी नई नई जगहों पर इन्वेस्ट करते रहें ताकि वह और भी पैसे कमा कर दें ऐसा करने से कुछ ही वर्षों में आप देखेंगे कि आपके कई सारे इन्वेस्टमेंट होंगे और हर जगह से पैसे आते रहेंगे।

Protect your money from loss अपने धन को नुक़सान से बचाए

Protect your money from loss

अरक़द ने आगे बताया कि अपने सेविंग को सुरक्षित रखना आना चाहिए।मतलब ज्यादा प्रॉफिट की लालच में पैसे को गलत जगह कभी भी इनवेस्ट ना करे, इससे सेविंग किए गए पैसे के डूबने का ज्यादा खतरा बना रहता है । इसके लिए वो अपना example देते हैं, जब अरक़द ने एक साल में काफ़ी पैसे जमा कर लिए तो वो एक अजूमर नाम के ईंट के व्यापारी को सारा पैसा दे दिया, फोनिशियन का आभूषण लाने के लिए। ईंट बनाने वाले अजूमर को आभूषणों का कोई ज्ञान नहीं था।जिसकी वजह से सारा पैसा डूब गया।   

Warren Buffett  का भी यही कहना है कि इन्वेस्ट का पहला नियम है कि अपने पैसे को कभी मत गवाओं  और दूसरा नियम यह है कि पहले नियम को कभी मत भूलो ।इसलिए हाई प्रॉफिट और हाई रिस्क जैसी चीजों से हमेशा दूर रहे जल्दी अमीर बनने के चक्कर में कभी भी जमा किए गए पैसे को ऐसी जगह मत लगाएं जहां उसके डूबने का खतरा बना रहे। ऐसे रिस्क भरे निर्णय लेने से ज्यादा अच्छा है कि आपको जिस भी फील्ड में पैसे लगाने हैं पहले आप उस फील्ड से जुड़े हुए अनुभवी लोगों से पहले सलाह लें फिर पैसे इन्वेस्ट करने का सोचें । 

साथ ही अपने सेविंग  को कभी भी एक ही जगह इन्वेस्ट मत करे अगर आप अपना सारा पैसा एक ही जगह इन्वेस्ट कर देते हैं और किन्ही कारणों वश उस सेक्टर में गिरावट आती है तो आपका सारा पैसा डूब सकता है इसलिए एक ही जगह इन्वेस्ट करने के बजाय अलग-अलग जगहों पर इन्वेस्ट करें। 

Turn your residence into a profitable investment अपने आवास को लाभदायक निवेश में बदलें।

आप रियल स्टेट में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं अगर आपके पास खुद का घर नहीं है तो पहले खुद का घर लेने की कोशिश करें। आपके घर का किराया बच जाएगा फिर उसी पैसे को रियल स्टेट में रेंट के रूप में भी एक नया इनकम जेनरेट कर सकते हैं या फिर किसी बिजनेस में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप अपने पैसे को ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करें जहां पर पावर आफ कंपाउंडिंग के रूप में पैसे बढ़ने का chance हो। साथ ही जिस share में डिविडेंड मिलता हो, आप उसमें भी इन्वेस्ट कर सकते हैं इस तरह से कई क्षेत्रों में इन्वेस्ट करके इनकम के मल्टीपल सोर्स बना सकते हैं। साथ ही पैसे को सिक्योर भी रख सकते हैं।

determine future income भविष्य की आमदनी निश्चित करें

इस नियम में अरक़द ने बताया कि हर इंसान प्रकृति के नयमों से बँधा है। सभी को बचपन से बुढ़ापे तक की यात्रा पूरी करनी है, हाँ, किसी अकस्मिक घटना के कारण वक्त से पहले उसकी मृत्यु ना हो।अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखने के लिए ज़रूरी है कि एक निश्चित आमदनी के बारे में plan बनायें और यथासंभव उसपर काम करें।इसके लिए आप घर या ज़मीन में निवेश कर सकते हैं, या ऐसी जगह निवेश कर सकते हैं, जहाँ से बराबर income आता रहे।

Increase your earning capacity अपनी कमाने की क्षमता बढ़ाये

दोस्तों सबसे महतवपूर्ण बात, अपने पैसे को सिक्योर रखने के लिए अपनी नॉलेज को बढ़ाते रहिए। जितना ज़्यादा हम सीखते हैं, हम उतना ज़्यादा ही कमाते हैं। इसके लिए फाइनेंस से जुड़ी अच्छी बुक को पढ़ते रहिए और कोई कोर्स करना चाहे तो वो भी कर सकते हैं। आप जितने ज्यादा जागरूक रहेंगे उतने ज्यादा ही आपको पैसे कमाने के नए नए तरीके मिलते रहेंगे और आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होती रहेगी। इसके लिए आप स्किल को बढ़ाने के लिए भी काम करते रहिए।

इन सभी बातों को शॉर्ट में समझ ना हो तो कुछ इस तरह से कह सकते हैं 

सबसे पहले अपने आपको पे करिए – pay yourself first जितनी भी आपकी इनकम हो रही हो उसका 10% अपने आपको पे करिए ।

उस सेविंग को ऐसे ही मत रखिए, इससे इनकम नहीं बढ़ेगा। उसको इन्वेस्ट करें उस पैसे को काम पर लगाएं।

जल्दी-जल्दी पैसे कमाने के लालच में कभी मत पड़े,  काफी सोच विचार करके ही पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट करें चाहे तो किसी प्रोफेशनल से सलाह ले सकते हैं

अपने सभी पैसों को एक ही जगह पर इन्वेस्ट मत करिए बल्कि अलग-अलग जगहों पर इन्वेस्ट करिए ताकि किसी क्षेत्र में कोई डाउन फ़ॉल आता है तो बाक़ी के अन्य क्षेत्र से पैसा आता रहे।

सबसे इंपोर्टेंट बात अपने स्किल को बढ़ाने के लिए हमेशा काम करते रहिए , अच्छी अच्छी बुक पढ़ते रहिए।

अगर आप हर महीने 10 परसेंट सेविंग करके पैसे जमा कर लेते हैं और उसे इन्वेस्ट करने के लिए कोई अच्छा प्लेटफार्म देख रहे हैं या फिर अपना डिमैट अकाउंट ओपन करने का सोच रहे हैं तो आप अप स्टॉक में फ्री में डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और पैसे को इन्वेस्ट भी कर सकते हैं। Upstox में आपको वेबसाइट और मोबाइल प्लेटफार्म पर इक्विटी कमोडिटी, करेंसी, फ्यूचर्स और ऑप्शन जैसे विभिन्न सेगमेंट पर ट्रेडिंग और पैसे इन्वेस्ट करने के अवसर मिलते हैं। अप स्टॉक इंडिया की ट्रस्टेड कंपनी है। आप इस लिंक के थ्रू फ्री में अप स्टॉक में अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

दोस्तों यह बुक समरी मैंने द रिचेस्ट मैन इन बेबीलॉन बुक से दी है यह बुक इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।आप इस बुक का डिटेल इस लिंक के थ्रू चेक कर सकते हैं और खरीदना चाहे तो खरीद भी सकते हैं।

Conclusion

प्रकृति एक नियम पर काम करती है। हर चीज़ का एक नियम होता है। वैसे ही दौलत कमाने का एक नियम होता है। पहले ये नियम कुछ ख़ास लोगों तक ही सीमित था। मगर ये नियम एक बुक के रूप में आने के बाद और Technology के इतनी ज़्यादा तरक़्क़ी करने की वजह से, knowledge share करना काफ़ी आसान हो गया है। जिसका असर भी समाज में देखने को मिल रहा है। इस किताब में एक हल्के बटुए के जो सात नियम बताये गए हैं, वो काफ़ी कारगर है।ज़रूरत है इस नियम को अपनाने की और दृढ़ता से अपने संकल्पों पर बने रहने की।अपना नज़रिया और अनुभव ज़रूर share करें और इस लेख को भी share करें।

FAQ

बेबिलोन का सबसे अमीर आदमी किताब फ़्री में कहाँ पढ़े?

आप इस लिंक के थ्रू बेबिलोन का सबसे अमीर आदमी किताब को पढ़ सकते हैं।

The RIchest Man in Babylon book Hindi version कैसे प्राप्त करें ?

आप इस लिंक के थ्रू The RIchest Man in Babylon किताब का हिन्दी version ख़रीद सकते हैं।

The RIchest Man in Babylon किताब किस बारे में है?

इस किताब से ये पता चलता है कि प्राचीन काल में लोग अमीर बनने के लिए किस नियम को अपनाते थे। ताज्जुब की बात ये है कि ये नियम आज के परिवेश में भी बखूबी काम करता है।

धन्यवाद!

बुक चस्का का साथ, मन में विश्वास।

Check Other Book Summary

The Business of the 21st Century

Leave a comment